जनपद के थानों में आयोजित किया गया संपूर्ण समाधान दिवस।

schedule
2024-11-23 | 17:51h
update
2024-11-23 | 17:51h
person
eastindiatimes.in
domain
eastindiatimes.in

रिपोर्ट मुनीश उपाध्याय।

बिजनौर।
जनपद के थानों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।थानों में जनता ने पहुंचकर पुलिस अधिकारियों को प्रार्थना पत्र के माध्यम से अपनी अपनी शिकायतों से अवगत कराया।पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने संपूर्ण समाधान दिवस में आए फरियादी की शिकायतों को सुनकर अपने अधीनस्थ अधिकारियों को जनता की शिकायतों का समय पर तथा गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किए जाने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर ने थाना कोतवाली शहर में जनसुनवाई की। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी धर्म सिंह मार्छल ने थाना धामपुर तथा थाना स्योहारा में जनसुनवाई की। उप जिलाधिकारी नजीबाबाद तथा पुलिस क्षेत्राधिकार नजीबाबाद ने थाना मंडावली में जन शिकायतों की सुनवाई की।अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राम अर्ज ने थाना कोतवाली देहात में जनता की शिकायतों को।
उत्तर प्रदेश सरकार ने आम जनता की
समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर किए जाने के लिए समस्त उत्तर प्रदेश में तहसील स्तर पर संपूर्ण समाधान दिवस तहसील तथा संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किए जाने के निर्देश जारी किए हुए हैं।आम जनता को अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिए बार-बार जनपद मुख्यालयों के साथ-साथ मुख्यमंत्री के जनता दरबार में नहीं जाना पड़े। तथा उनकी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण तथा समयबद्ध तरीके से तहसील स्तर पर किया जा सके। शिकायतों का निस्तारण किए जाने के संबन्ध में उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ गाइड लाइंस भी जारी की हुई है। जिनका जन शिकायत का निस्तारण करते समय अनुपालन किया जाना अधिकारियों के लिए आवश्यक है। जन शिकायत के निस्तारण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार। आम जनता की शिकायत समयबद्ध तथा पारदर्शिता व गुणवत्तापूर्ण किया जाना अति आवश्यक है। साथ ही शिकायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता की संतुष्टि लिए जाना भी अति आवश्यक है। यदि किसी शिकायत के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता की संतुष्टि नहीं ली गई है वह निस्तारण त्रुटि पूर्ण तथा अपूर्ण माना जाएगा। अधिकारियों के समक्ष यदि किसी प्रार्थना पत्र का निस्तारण करते समय कोई विधिक अड़चन उत्पन्न हो तथा इसकी शिकायत का निस्तारण संपूर्ण समाधान दिवस में किया जाना संभव न हो सके तो ऐसे में अधिकारियों का दायित्व है कि वह शिकायतकर्ता को विधिक समस्या से अवगत कराते हुए उसे समस्या के निस्तारण के लिए उचित माध्यम से अपनी शिकायतों का निस्तारण कराए जाने के लिए कह सकते हैं। अक्सर देखने में आता है प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जन शिकायत का निस्तारण करते समय शिकायतकर्ता को संतुष्ट नहीं किया जाता है। इसी कारण कुछ शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत का संतुष्ट पूर्ण निस्तारण न होने के कारण संपूर्ण समाधान दिवस में बार-बार पहुंच कर अपनी शिकायत के निस्तारण के लिए प्रार्थना पत्र देते रहते हैं। इससे संपूर्ण समाधान दिवस के संबन्ध में जारी की गई गाइडलाइंस का उल्लंघन हो रहा है।जिला अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने समय-समय पर संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचकर अधिकारियों को जन शिकायत निस्तारण के लिए शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का अनुपालन किऐ जाने के लिए निर्देशित किया है।

Advertisement

Post Views: 97
Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
eastindiatimes.in
Privacy & Terms of Use:
eastindiatimes.in
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
31.05.2025 - 11:44:23
Privacy-Data & cookie usage: